सावधान: बार-बार एक ही मास्क पहनने से फैल रहा है 'ब्लैक फंगस', विशेषज्ञों ने बताया

सावधान: बार-बार एक ही मास्क पहनने से फैल रहा है 'ब्लैक फंगस', विशेषज्ञों ने बताया

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के बीच अब ब्लैक फंगस ने भी कहर मचा रखा है। ब्लैक फंगस चिंता का कारण बनता जा रहा है। देश में महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान और गुजरात समेत कई राज्यों में ब्लैक फंगस पाए जा रहे हैं। इसके अलावा कई राज्य इसे महामारी घोषित कर चुके हैं। विशेषज्ञों ने ब्लैक फंगस काफी खतरनाक बता रहे हैं। यह बीमारी न केवल मरीजों के आंख, नाक और मस्तिष्‍क को नुकसान पहुंचा रही है बल्कि यह बीमारी जानलेवा भी साबित हो रही हैं। अब इस बीमारी पर शोध किए जा रहे हैं। वहीं विशेषज्ञों ने एक नई जानकारी सांझा की है।

पढ़ें- भविष्य में आम सर्दी-खांसी की तरह हो सकता है कोरोना वायरस, अध्ययन में बताया

ब्‍लैक फंगस की तेजी से फैलती बीमारी को लेकर मैक्‍स हेल्‍थकेयर के इंटरनल मेडिसिन विभाग में सीनियर कंसल्‍टेंट डॉ. निशेष जैन के अनुसार, ब्‍लैक फंगस मास्‍क के जरिए भी फैल रहा है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि ब्‍लैक फंगस सीधे आंखों को नहीं नुकसान पहुंचाता बल्कि नाक से होते हुए ऊपर पहुंचता है।

डॉक्टर के अनुसार, ब्‍लैक फंगस सबसे पहले नाक के माध्‍यम से साइनस और फिर बढ़ते हुए आंख और मस्तिष्क तक पहुंचता है। जो धीरे-धीरे शरीर के इन हिस्सों को डैमेज कर देता है और मरीज की मौत हो जाती है। अब यह नाक के जरिए आंख और मस्तिष्क तक पहुंच रहा है ऐसे में मास्‍क भी शक के घेरे में आ रहा है। कई विशेषज्ञों द्वारा लोगों के मास्क की माइक्रोस्‍कोप से की गई जांच में पाया गया है कि अधिक दिन तक लगातार एक ही मास्‍क पहनना ब्‍लैक फंगस को निमंत्रण दे सकता है।

डॉक्टर के अनुसार, एक ही मास्‍क को बिना साफ किए ज्‍यादा दिन पहनने के बाद उसमें फंगस आने लगता है और वह इतना सूक्ष्‍म होता है कि आंखों से दिखाई भी नहीं देता। इसके लिए माइक्रोस्‍कोप ही चाहिए होता है। लिहाजा अनुमान लगाया जा रहा है कि मास्‍क भी ब्‍लैक फंगस का कारण हो सकता है।

डॉक्टर के अनुसार, एक ही मास्‍क को कई-कई दिन तक पहनना ठीक नहीं है। इससे कोरोना के बाद ब्‍लैक फंगस की बीमारी को भी फैल रही है।  ऐसे में मास्‍क को बदलते रहना चाहिए। फिर चाहे एन 95 मास्‍क हो या काॅटन के कपड़े का मास्क का हो। वहीं सर्जिकल मास्‍क को भी रिपीट करना खतरनाक है। लिहाजा साफ-सफाई का विशेष ध्‍यान रखना होगा।

इसे भी पढ़ें-

ब्लैक फंगस के बाद अब व्हाइट फंगस ने बढ़ाई चिंता, जानिए कौन सा ज्यादा खतरनाक?

इन राज्यों ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।